Search This Blog

Thursday, May 9, 2013

ACENE IN MEN IN HINDI पुरूषों में मुहांसे


पुरूषों की त्वचा महिलाओं की अपेक्षा 20 परसेंट ज़्यादा ऑयली होती है और इसमें बड़े रंध्र होते हैं जिससे इरप्शन्स होने की संभावना भी ज़्यादा होती है इसलिये शुरूआत करने के लिये किसी अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल ज़रूरी है। फेश वॉश या लिक्विड क्लींजर केवल महिलाओं के लिये ही नहीं बल्कि पुरूषों के लिये भी होते हैं और इनका इस्तेमाल कहीं से भी आपकी मर्दानगी को घटाता नहीं। सोप बार आपकी त्वचा पर ड्राइ इफेक्ट उत्पन्न कर सकते हैं खासकर यदि आपकी त्वचा ड्राइ प्रकार की है तो ऐसे सोप बार फायदेमंद हो सकते हैं जिनमें माइश्चराईजिंग के तत्व हों। ग्लाईकोलिक एसिड या लैक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड या बेंजाईल पैराक्साईड वाला क्लींजर ज़्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इनमें एन्टिबैक्टीरियल गुणों के अलावा डीप पोर क्लीनिंग के लिये एक्सफॉलिएटिंग गुण भी होते हैं।

पुरूषों को अपनी त्वचा माइश्चराईज्ड रखने की कोशिश करनी चाहिये क्योंकि शेविंग से त्वचा ड्राइ हो जाती है। आपकी त्वचा की माइश्चराईजिंग एक त्वचा प्रकार से दूसरे के अनुसार अलग हो सकती है जबकि ऑयली त्वचा प्रकार के लोग माईश्चराईजर के बजाय किसी टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं ड्राइ त्वचा को हैवी ड्यूटी मॉइश्चराईज़र की ज़रूरत होती है। नार्मल त्वचा पर लाइट माईश्चराईजर उपयोग किया जा सकता है। किसी अल्फा-हाईड्रॉक्सी एसिड जैसे कि ग्लाईकोलिक एसिड या सैलिसिलिक एसिड वाला माईश्चराईजर त्वचा टोन और क्वॉलिटी बेहतर करने में मददगार साबित होता है।

त्वचा और हेल्थ केयर का अन्य ज़रूरी हिस्सा है सन प्रोटेक्शन जिसे किसी भी कीमत पर उपेक्षित नहीं किया जाना चाहिये। धूप में ओवर एक्सपोजर न केवल त्वचा को डैमेज करता है बल्कि त्वचा कैंसर का खतरा भी उत्पन्न करता है। पर्याप्त एसपीएफ सुरक्षा वाली सनस्क्रीन का उपयोग किया जाना चाहिये और लेबल पर दिये निर्देशों के अनुसार इसको दोबारा लगायें। 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन, जो यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों को ब्लॉक करती हो, उपयोग की जा सकती है। पूरे कपडे पहनना और सनग्लॉसेज इस्तेमाल करना सन प्रोटेक्शन के अन्य उपाय हैं।

No comments:

Post a Comment