Search This Blog

Thursday, September 26, 2013

हेयर स्पा से दें बालों को नई जान

अगर आप अपनी तेज रफ्तार दिनचर्या से बोर हो गई हैं, प्रदूषण भरे माहौल से आप परेशान है और आपके बाल बेजान हो रहे है तो आपको जरूरत है हेयर स्पा की। खुद को और अपने बालों को आराम और ताजगी देने के लिए अपनी पसंद का हेयर स्पा लें। आज तमाम तरह के हेयर स्पा आपके लिए उपलब्ध है। उनमें से आप अपने लिए कौन सा चुनें, जानें।
कुछ उपयोगी सुझाव
1. स्पा सेंटर में निश्चित समय या समय से पूर्व पहुंचे। यदि नहीं जा सकती है तो पहले से जानकारी देना न भूलें।
2. अपॉइंटमेंट तय करने से पूर्व अपनी मेडिकल कंडीशन से अवगत जरूर कराएं।
3. सीकिंग पूल, स्विमिंग पूल या वर्लपूल में जाने से पहले शॉवर करे।
4. अपने मोबाइल फोन का स्विच ऑफ रखें।
बाल प्रोटीन की एक बहुत मजबूत और लचीली लट या लड़ से बनते है, जिसे केरोटिन कहते है। जब बालों की देखभाल ठीक से नहीं होती तो तमाम समस्याएं पैदा हो जाती है-जैसे डैंड्रफ, बालों का गिरना, बेजान होना और दोमुंहे होना। जिस प्रकार त्वचा को पोषण देने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग, मॉस्चराइजिंग और कंडीशनिंग की जरूरत होती है, उसी प्रकार बालों को भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पहलू है बालों के लिए उपयोगी और उचित हेयर केयर प्रोडक्ट। सौंदर्य विशेषज्ञा अनीता कपूर के अनुसार अलग-अलग प्रकार के बालों को अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट की जरूरत होती है। गलत प्रोडक्ट के इस्तेमाल से सिर की त्वचा और बालों को हानि पहुंच सकती है। बालों को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है, ताकि सिर की त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल और फॉलिकल्स साफ हो जाए। मृत कोश भी निकल जाए और बालों को विकसित होने के लिए जरूरी पोषण मिल सके। बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हेयर स्पा एक बेहतर और आधुनिक उपाय है।
क्या है हेयर स्पा
इसमें बालों से जुड़ी विभिन्न समस्याएं जैसे तैलीय बाल, डैंड्रफ, फंगल इन्फेक्शन, बालों का झड़ना, डीप स्टैड कंडीशनिंग ट्रीटमेंट आदि का उपचार किया जाता है। बालों पर आपके खानपान का बहुत प्रभाव पड़ता है। हेयर स्पा ट्रीटमेंट के दौरान आपके दैनिक आहार पर विशेष ध्यान दिया जाता है। स्वस्थ बालों के लिए विटमिन ए, बी और सी के साथ कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट की विशेष जरूरत होती है और यह सभी आपके आहार में शामिल होना जरूरी है। हेयर स्पा ट्रीटमेंट बालों की किस्म को ध्यान में रखकर किया जाता है। किस तरह के बाल और किस समस्या को कैसे ट्रीटमेंट की जरूरत है, यह एक्सपर्ट आपको पहले ही बता देते है। इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन स्केल्प एनालाइजर द्वारा आपके सिर की त्वचा की जांच होती है, जिससे यह पता चल जाता है बालों की क्या समस्या है व सिर की त्वचा के पोर खुले है या बंद। साथ ही आपको कैसे ट्रीटमेंट की जरूरत है। इसके बाद डीप क्लींजिंग, हेयर पैक, हेयर ऑयल, सक्शन मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। हेयर स्पा के लिए स्कैल्प एनालाइजर की सहायता से यह जाना जाता है कि अगर फंगल इन्फेक्शन है तो वह किस तरफ ज्या है और डैंड्रफ रूखी है या तैलीय। हेयर स्पा लेने से पहले आपकी जीवनशैली के बारे में भी पूछा जाता है। कहीं आपको ज्यादा तनाव या सिरदर्द तो नहीं होता है, इस बात की सही जानकारी एक्सपर्ट को देनी जरूरी है ताकि ट्रीटमेंट का पूरा लाभ मिल सके। सौंदर्य विशेषज्ञा सामंथा कोचर व श्वार्जकॉफ प्रोफेशनल के नेशनल टेक्निकल हेड नजीब उर रहमान के मुताबिक श्वार्जकॉफ प्रोफेशनल ने 7 अलग-अलग तरह की हेयर स्पा थेरेपी पेश की है, जो बालों से जुड़ी हर प्रकार की समस्या को दूर करती हैं। अलग-अलग स्पा में अलग-अलग मसाज दिया जाता है।
एक्स्ट्रा केयर हेयर स्पा
बालों को स्टाइल में रखना आज की जरूरत है। लेकिन स्टाइल के लिए बालों को तमाम रसायनों और तकनीकी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है, जो उन्हे कमजोर बना देते है। एक्स्ट्रा केयर हेयर स्पा ऐसी बेजान और कमजोर बालों को पोषण देने के लिए किया जाता है। यह प्रोटीन और सिलिंकॉन ऑयल के नए मिश्रण से तैयार किया जाता है, जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है।
कलर शील्ड स्पा
कलर्ड बालों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, ताकि वे स्वस्थ और चमकदार बने रहे। कलर शील्ड हेयर थेरेपी में सल्फेट फ्री और स्ट्रॉन्ग कलर स्टैबिलाइजर का प्रयोग किया जाता है। यह सोडियम पीसीए और पॉलीक्वार्टेनियम 37 के गुणों से युक्त है, जो कलर पिग्मेंट को लॉक करके उसे लंबे समय तक बऱकरार रखता है।
मॉयस्चराइजर बूस्ट स्पा
प्रदूषित वातावरण धूल-मिट्टी, खराब मौसम, हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से हुई बालों की क्षति को दूर करने के लिए मॉयस्चर बूस्ट हेयर थेरेपी का प्रयोग किया जाता है। इस थेरेपी में मिल्क प्रोटीन और पैनथेनॉल कॉम्प्लेक्स से युक्त प्रोडक्ट का प्रयोग किया जाता है, जो सिर की त्वचा को प्राकृतिक नमी भी प्रदान करता है और नमी के संतुलन को बरकरार रखने में भी मदद करता है।
स्मूद एंड सॉफ्ट स्पा
यह स्पा सिर की त्वचा को पोषण देकर उसे नर्म मुलायम बनाने के साथ ही बेजान बालों को जान डालता है। उनकी उलझन को आसानी से दूर करता है। यह बालों को टूटने से रोकने में मदद करता है।
डैड्रफ कंट्रोल स्पा
जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो रहा है, यह हेयर स्पा विशेषतौर पर डैड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। इस थेरेपी में ऑक्टीपिरॉक्स मौजूद है जो रूसी से मुकाबला करने के लिए सबसे प्रभावकारी होता है। इससे सिर की त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ और साफ रहती है।
ग्रोथ एनहैसिंग स्पा
यह स्पा बालों की जड़ों के मेटाबॉलिज्म को ऊर्जा प्रदान करता है और उसे बेहतर रूप से संचालित करता है। जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही असमय बाल सफेद होने की समस्या से भी बचाता है।
एवर यंग हेयर स्पा
इससे बालों को नया जीवन मिलता है जिससे वे रेशमी मुलायम और काले-घने नजर आते है।

No comments:

Post a Comment