Search This Blog

Thursday, September 26, 2013

बालों को बनाएं सनप्रूफ जावेद हबीब

गर्मियों में बालों की देखभाल कुछ इस तरह करनी चाहिए कि वे हरदम रेशमी, मुलायम और चमकदार नजर आएं। दरअसल, सीधी धूप बालों की चमक और कुदरती चिकनाई को चुरा लेती है। ऐसे में उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा कवच की जरूरत होती है। यहां हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब बता रहे हैं कि आप अपने बालों को सनप्रूफ और सुंदर कैसे बनाएं।
1. बाहर निकलने से पहले हलके गीले बालों पर जड़ से सिरों तक हीट प्रोटेक्टर स्प्रे करें। खास कर जिन स्त्रियों ने हेयर कलर कराया है उन्हें इस स्प्रे का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। इसकी जगह पर यूवी प्रोटेक्शन वाला लीव-इन कंडिशनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
2. बालों की उलझन और रूखापन दूर करने के लिए जोजोबा ऑयल लगाकर हलकी मालिश करें। फिर सिर पर पॉलिथिन लपेट लें। सुबह शैंपू करें। इस तरह रात भर में बालों की कंडिशनिंग भी हो जाएगी।
3. बालों को सपोर्ट और डेफिनिशन देने के लिए प्रोटेक्टिव स्ट्रेटनिंग लोशन लगाएं। हलके गीले बालों पर इसे लगाएं। फिर धीरे से कोंब करें। यह कुदरती नमी बरकरार रखने में मदद करेगा।
4. स्विमिंग करने से पहले अपने बालों को साफ पानी से धो लें या गीला कर लें।
5. धूप बालों की कुदरती नमी को चुरा लेती है। इसलिए उनकी नमी को वापस लाने के लिए डीप कंडिशनिंग मास्क का प्रयोग करें।
6. बालों को उलझने और क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए पोनीटेल, फिश टेल या चोटी बनाएं। इसे बनाने से पहले लीव-इन कंडिशनर स्प्रे करना न भूलें।
जावेद हबीब

1 comment: