Search This Blog

Thursday, September 26, 2013

किचन में छिपा है सौंदर्य का खजाना

नैन-नक्श भले ही बहुत आकर्षक न हों, लेकिन अगर त्वचा स्वस्थ और चमकदार है तो मेकअप के बाद चेहरे पर अलग ही निखार आ जाता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित एवं पौष्टिक आहार के साथ ही घरेलू उपचार की भी जरूरत होती है। यहां कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों की जानकारी दी जा रही है जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक साबित होंगी।
शहद : यह हमारे शरीर को स्वस्थ व सुंदर दोनों बनाता है। शहद रक्त साफ करता है, जिससे त्वचा की रंगत में निखार आता है। त्वचा को कोमल बनाने में भी यह मदद करता है। शहद का प्रयोग झुर्रियां मिटाने में भी लाभकारी है। चेहरे पर थोड़ा सा शहद हाथ में लेकर लगाएं। बीस मिनट बाद सादे पानी से धोकर साफ कर लें। शहद त्वचा में नमी की जरूरत को पूरा करने का काम करता है और उसे कांतिमय बनाए रखने में मदद करता है। आप चाहे तो शहद में संतरे के रस की कुछ बूंदें मिला सकती है। इसे चेहरे पर बीस मिनट तक लगाएं फिर पानी से धो लें। यह उपाय हर किस्म की त्वचा के लिए लाभ देता है।
चुकंदर: इसमें वीटाकैनिन नामक एंटी ऑक्सीडेट होता है, जो रक्त को शुद्ध करता है। इसके प्रयोग से हमारी त्वचा और बाल स्वस्थ रहते है। गाजर व संतरे के साथ मिलाकर चुकंदर का रस पीने से त्वचा में कसाव आता है। तैलीय त्वचा के लिए चुकंदर के रस में थोड़ा सा संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर साफ पानी से धो लें। रूखी व सामान्य त्वचा के लिए चुकंदर के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं।
केला: एक केले को मैश करके चेहरे पर लगाएं। हलका सूखने पर सादे पानी से धो लें। यह चेहरे की त्वचा को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करता है।
अंडे की जर्दी: त्वचा को पोषण देने के लिए अंडे की जर्दी चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
तेल और क्रीम: एक चम्मच तिल के तेल या ऑलिव ऑयल में थोड़ी सी क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर फेंट लें फिर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। चेहरा नर्म, मुलायम और चमकदार हो जाएगा।
खीरा: यह प्रकृति का ऐसा अनमोल उपहार है, जो हमारी त्वचा को निखार व सौंदर्य प्रदान करता है। खीरे में पाया जाने वाला सिलिकॉन तत्व त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करता है। खीरे का रस एक बेहतरीन टॉनिक है। इसे चेहरे पर लगाने से ताजगी का एहसास होता है। इसके रस को चेहरे पर लगाने से लाभ तो मिलता ही है, साथ ही कुछ दिनों तक खीरे का रस पीने से त्वचा की अतिरिक्त तैलीयता भी कम हो जाती है। खीरे का रस त्वचा की जलन को दूर करके ठंडक प्रदान करता है। इसलिए यह एक एस्ट्रिंजेंट के रूप में भी काम करता है।
संतरा: संतरे में विटमिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। विटमिन सी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षित रखता है। इतना ही नहीं संतरे का प्रयोग त्वचा में कोलोजन उत्पन्न करने और झुर्रियों को रोकने में भी मदद करता है। संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर लें और उसमें पुदीने का रस, चंदन पाउडर और मुलतानी मिट्टी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करे। इसे 10-12 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाएं। यह पैक टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है।
सनफ्लॉवर सीड: इसमें आवश्यक फैटी एसिड मौजूद रहते है ंजो हमारी त्वचा पर होने वाले प्राकृतिक तेल के रिसाव को चिकनाई प्रदान करते है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते। इससे त्वचा कोमल व लचीली बनती है। इसका प्रयोग हमारे बालों को भी पोषण देता है। त्वचा के ब्लैकहेड्स निकालने के लिए इसका पेस्ट बनाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। फिर साफ पानी से धो लें।
पपीता: यह लो कैलरी वाला फल है, जो कैरोटिन से भरपूर होने के कारण विटमिन ए का मुख्य स्त्रोत है। पपीते में विटमिन ए पाया जाता है, जो त्वचा को जवां व युवा बनाए रखने में मददगार होता है। पके पपीते को मसलकर या एक टुकड़े को लेकर कुछ देर गोलाई में घुमाते हुए चेहरे का मसाज करे। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से चेहरे पर कसाव और चमक आती है।
गुलाबजल : आधा चम्मच शहद में एक चम्मच गुलाबजल और एक टी स्पून मिल्क पाउडर डालकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बीस मिनट बाद पानी से धो लें। इसके अलावा चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए मेयोनीज या अंडे की जर्दी भी लगा सकती है।
साबुत अनाज: विटमिन बी के अच्छे स्त्रोत होते है। ये हमारी त्वचा के मृत तंतुओं को नवजीवन देने में तो सहायक है ही, साथ ही त्वचा से संबंधित इन्फेक्शन भी दूर करते है। साबुत अनाज में मौजूद नायसिन नामक तत्व त्वचा के तंतुओं को पौष्टिकता देने में सहायक सिद्ध होता है और उनकी ग्रहण करने की क्षमता में बढ़ोतरी करता है। ब्राउन ब्रेड, आटे के बिस्किट व पास्ता इसके अच्छे स्त्रोत है। यदि गेहूं को अंकुरित करके और दूध में उबाल कर खाया जाए तो त्वचा के लिए बेहद उपयोगी फूड है। इसमें मौजूद विटमिन व खनिज तत्व हमारे रक्त की शुद्धि करते है, टॉक्सिंस को संतुलित करते है। अत: यह त्वचा के लिए बेहद उपयोगी सिद्ध होते है। गेहूं के अतिरिक्त सोयाबीन का प्रयोग भी त्वचा के लिए लाभकारी है।
दालें: दालें प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होती है, जिससे हमारी त्वचा पर ग्लो बना रहता है। दालों का बायोटिन नामक तत्व हमारी त्वचा व बालों को हर प्रकार की हानि से बचाता है। मसूर की दाल को दूध में भिगोकर पीस कर चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल और कांतिमय हो जाती है। ऐसा ह़फ्ते में दो-तीन बार करने से त्वचा को पोषण मिलता है और वह नर्म व मुलायम भी बनी रहती है।
एलोवेरा: इसे औषधीय गुणों से भरपूर पौधा कहा जाता है। त्वचा के लिए तो इसका प्रयोग बहुत उपयोगी है। यदि 30-40 मिली लीटर ऐलोवेरा का रस कुछ दिनों तक सुबह खाली पेट लिया जाए तो त्वचा संबंधी दोषों में सुधार होता है। यहां तक कि इसके रस को प्रतिदिन चेहरे पर लगाने से त्वचा निर्दोष और बेदाग हो जाती है। इसे लगाने से एक्ने से छुटकारा मिलता है। झांइयों में भी यह लाभदायक साबित होता है।
अंगूर : अंगूर में एंटी ऑक्सीडेट्स और एंथोसाएनिन्स की मात्रा अधिक होती है। पानी व फाइबर्स अधिक होने के कारण यह शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने का काम करता है जिसमें त्वचा निखर कर सुंदर व चमकदार बनती है। अंगूर के रस में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से उसे पोषण मिलता है। यह चेहरे की डीपक्लींजिंग करता है।
दही : एक बेहतर स्किन फूड है। दही या मट्ठे को चेहरे पर मलें, फिर चेहरा धो लें। त्वचा साफ-सुथरी व कोमल बनती है। प्रतिदिन 1 कटोरी दही का सेवन एंटी एजिंग व एंटी रिंकल्स का काम करता है। दही से बनाई गई पतली छाछ का सेवन कुछ दिनों तक नियमित करने से त्वचा पर गजब का निखार आता है। 1/4 कप दही में 1 नीबू का रस निचोड़ कर पेस्ट जैसा बना लें। इसे चेहरे व हाथों और नाखूनों पर मलें। कुछ देर बाद धोएं। हाथ व चेहरे की त्वचा साफ दाग धब्बे रहित व कोमल बनती है। दही में बेसन या मुलतानी मिट्टी का पाउडर शहद आदि मिलाकर उपयोगी फेसपैक तैयार करके इसका लाभ उठाया जा सकता है।
यदि उपरोक्त खाद्य पदार्थो को आप अपनी भोजन सूची में शामिल कर लें तो आश्चर्यजनक परिणाम सामने होंगे। हां, जरूरत है इनके नियमित सेवन की।
इन्हे आजमाएं
त्वचा की जलन : अगर आपकी त्वचा इतनी रूखी है कि उसमें जलन होती हो तो ऐसे में 2 टेबल स्पून विनेगर एक मग पानी में मिलाएं और नहाने के बाद प्रभावित स्थान पर लगाएं।
मसाज ऑयल बनाने के लिए :
4 बूंद सैंडलवुड एसेंशियल ऑयल और 4 बूंदें रोज एसेंशियल ऑयल, 100 मिली. शुद्ध तिल का तेल या ऑलिव ऑयल मिलाएं। अगर आप इन एसेंशियल ऑयल में से कोई एक इस्तेमाल करना चाहती है तो सिर्फ 8 बूंद इस्तेमाल करे। लेकिन एसेंशियल ऑयल को अकेले इस्तेमाल न करे। इसमें प्रोसेस्ड ऑयल में भी मिला सकती है।
नर्म हाथों और पैरों के लिए : बादाम का तेल और शहद को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर नाखूनों और क्यूटिकल्स में लगाकर मसाज करे। 15 मिनट बाद बाद गीले तौलिये से पोंछ लें। इसके अलावा 3 टेबल स्पून गुलाबजल में एक टेबल स्पून ग्लिसरीन मिलाकर हाथों और पैरों की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद सादे पानी से धो लें। त्वचा चिकनी और साफ हो जाएगी।

1 comment: