Search This Blog

Tuesday, October 15, 2013

दुल्हन का चेहरा सुहाना लगता है.

शादी तो है जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल। इसे लेकर तनाव कैसा.. अभी से करें अपनी देखरेख कुछ इस तरह कि खिल उठें संपूर्ण व्यक्तित्व..
-शादी को लेकर ज्यादा चिंतित न हों। तनावमुक्त रहना शुरू कीजिए।
-अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लें। अच्छी नींद न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि स्किन के लिए भी लाभदायक होती है।
-अपने खानपान पर थोड़ा ध्यान दीजिए। सुबह नाश्ता करने के साथ-साथ एक गिलास केसरयुक्त दूध या जूस अवश्य लें। नाश्ते में पौष्टिक खाद्य पदार्थ ही लें। मैदा और जंकफूड से परहेज करें। दोपहर के भोजन में हरी सब्जियां, सलाद और दाल जरूर लें। रात को हल्का खाना ही खाएं।
-पानी खूब पिएं। दिनभर में कम से कम आठ-दस गिलास पानी अवश्य पिएं। इससे स्किन में निखार आता है।
-अगर किसी फिटनेस सेंटर जाना संभव न हो तो घर पर ही हल्के-फुल्के व्यायाम करें। चाहे रस्सी कूदें या बार-बार सीढि़यां चढ़ें-उतरें। आप चाहें तो कमरे में गाना बजाकर थोड़ा-बहुत डांस भी कर सकती हैं।
-बालों की सप्ताह में दो-तीन दिन मालिश जरूर करें। मालिश करने के कुछ समय पश्चात किसी हर्बल या माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।
-सुबह हो या शाम अच्छे प्रकार से दांतों की सफाई करें। अगर दांतों में किसी प्रकार की कोई दिक्कत है तो दंतरोग विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें। यह तो आपने भी सुना होगा कि मोती से चमकते दांत सबका मन मोह लेते हैं। दांतों के साथ-साथ जीभ की भी अच्छे से प्रतिदिन सफाई करें।
-चेहरे के साथ ही हाथों-पैरों और गर्दन, पेट व पीठ की भी देखभाल जरूरी है। कोई भी घरेलू उबटन बनाकर पूरे शरीर की सफाई करें। जितनी चमक चेहरे पर जरूरी है, उतनी है शरीर के अन्य हिस्सों पर भी।
-चेहरे की सफाई करने के बाद किसी अच्छी क्वालिटी की क्रीम से मसाज करें। इसके लिए आप चाहें तो किसी योग्य ब्यूटीशियन से परामर्श कर सकती हैं। ध्यान रहे कि चेहरे पर अनावश्यक प्रयोग न करें। ऐसा न हो कि रंग निखारने के चक्कर में चेहरा ही खराब हो जाए।
-रात में हाथों की किसी अच्छी क्रीम से मालिश जरूर करें। नाखूनों की भी नियमित सफाई करती रहें।
-पैर अगर खूबसूरत हों तो कहना ही क्या..। सुबह या शाम को गुनगुने पानी में आधा नींबू और थोड़ा सा गुलाबजल डालकर पैरों को इस पानी से धीरे-धीरे रुई की सहायता से रगड़िए। बाद में कोई हर्बल क्रीम भी लगा सकती हैं।
-आप चाहें तो सप्ताह में एक-दो बार मैनीक्योर व पैडीक्योर कर सकती हैं।
-कोहनी, घुटनों और एड़ियों की भी देखभाल करें। इसके लिए इन पर नींबू रगड़ें या मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर सफाई कर सकती हैं।
-त्वचा में निखार लाने के लिए सप्ताह में एक बार पपीते या केले को अच्छी तरह मसलकर इसमें चंदन का चूरा और गुलाबजल मिलाकर मसाज करें।
-सादा स्नान करने के बजाय पानी में गुलाब की पत्तियां डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें। फिर इस पानी से स्नान करें। आप चाहें तो बेला या चमेली के फूल भी प्रयोग कर सकती हैं।

No comments:

Post a Comment