Search This Blog

Tuesday, October 8, 2013

Shortcut beauty tips in hindi

सौंदर्य बढ़ाने के लिए हर स्त्री यथासंभव प्रयास करती है। पर तमाम जिम्मेदारियां निभाने के बाद अपने लिए समय निकालना मुश्किल होता है। ऐसे में आधुनिक स्त्री को जरूरत है आसान व झटपट उपायों की जो उसे बनाए आकर्षक और अनूठा। यहां दिए गए उपायों को अपनाकर पाइए परफेक्ट ब्यूटी।
1. अपनी त्वचा को जानें : कोई भी उत्पाद इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा की किस्म को जानें। ऐसा करने से आप सही प्रोडक्ट चुन सकेंगी। त्वचा तैलीय है तो ऑयल फ्री ंऔर रूखी है तो मॉयस्चर युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करें।
2. अच्छी फिगर के लिए : अतिरिक्त कैलरी को कम करने के लिए डिटॉक्स डाइट अपनाएं। सप्ताह में दो दिन तक रोजाना पांच छोटे-छोटे मील लें। दिन में 4 बार 20 ग्राम प्रोटीन शेक लें। पांचवां मील ग्रिल्ड या बेक्ड होना चाहिए। आधा बोल स्टीम्ड वेजटेबल्स या छह मेवे खाएं।
3. पानी दे नमी : अच्छे मेटाबॉलिज्म के लिए रोजाना 8-10 ग्लास पानी जरूर पिएं। पानी त्वचा और पाचन क्रिया दोनों के लिए अच्छा और उपयोगी होता है। यहां तक कि यह फैट बर्नर भी होता है। यानी वजन को नियंत्रित भी रखता है।
4. रात 8 से पहले भोजन : रात आठ
बजे के बाद भोजन करने से बचें। ताकि भोजन आसानी से पच सके और शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिल सकें। देर से खाना खाने पर पाचन क्रिया प्रभावित होती है।
5. सनस्क्रीन बने साथी : त्वचा की ़िकस्म चाहे जो भी हो सनस्क्रीन बहुत ़जरूरी है। बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर न निकलें। यह धूप से होने वाले नुकसान से बचाएगी। ताकि आपकी त्वचा हरदम बेदाग, स्वस्थ और सा़फ नजर आए।
5. सनस्क्रीन बने साथी : त्वचा पर तत्काल चमक लाने के लिए एक्सफोलिएशन करें। मृत और बेजान त्वचा को हटाने के लिए चेहरे व गर्दन पर अच्छा एक्सफोलिएट स्क्रब इस्तेमाल करें। हलके नम चेहरे व गर्दन पर इसकी थोड़ी मात्रा धीरे-धीरे मलें। ठंडे पानी से धोएं और अंतर देखें।
7. रीमिक्स करें मॉयस्चराइ़जर :मैक्स हॉस्पिटल की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सोनी नंदा के मुताबिक मॉयस्चराइ़जर से आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और कांतिमय ऩजर आएगी। बेहतर होगा कि मॉयस्चराइ़जर की 2-3 बूंदें अपने बेस में मिलाकर चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। यह धूप से भी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करेगा।
8. ख़्ाुद करें फेशियल: इंस्टेंट ग्लो के लिए फेशियल करें। इसके लिए एक बोल में पानी और नीबू के रस की कुछ बूंदें डालें। अब फेसवॉश लगाएं और नीबू पानी से धोएं। इसके बाद चेहरे पर ग्रैपसीड ऑयल लगाएं। चेहरे पर स्वाभाविक चमक नजर आने लगेगी।
9. ब्लश ऑन : अच्छी नींद लें। इससे चेहरा चमकदार नजर आएगा। चेहरा साफ करके शियर पिंक ब्लश लगाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें। साथ में काजल का हलका टच दें।
10. त्वचा की सफाई: दिन में 2-3 बार गुलाबजल मिले पानी से चेहरा साफ करें। चाहें तो इस पानी में 2-3 बूंद वेजटेबल ऑयल मिला लें। इससे चेहरे पर जमी धूल और प्रदूषण निकल जाएंगे और त्वचा खुल कर सांस ले सकेगी।
11. कोल्ड क्रीम लगाएं : रात में सोने से पहले चेहरे पर कोल्ड क्रीम लगाएं। फिर फेस टिश्यू से क्रीम पोंछ दें। इसके बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धोकर पोंछ लें।

No comments:

Post a Comment