Search This Blog

Thursday, October 10, 2013

आईना पहली सी सूरत मांगे

एक दिन जब सुबह आप अपना चेहरा आईने में देखती है और आपको हलकी-हलकी लकीरे अपने चेहरे पर नजर आती हैं, आप तुरंत अपनी उम्र के बारे में सोचने लगती है। आपने सुना होगा कि बाजार में झुर्रियों से छुटकारा दिलाने वाले तमाम प्रोडक्टं्स उपलब्ध है। हालांकि इसका यह मतलब भी नहीं कि हफ्ते भर में त्वचा में कसाव लाने के लिए आप कोई ऐसी एंटी रिंकल क्रीम चुन लें जिसमें त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाला कोई रसायन मिला हो। इसके अलावा आप असमय झुर्रियों से बचने के लिए और क्या करे, बता रही है मैक्स हॉस्पिटल की त्वचा रोग विशेषज्ञा रश्मि सिंह व सौंदर्य विशेषज्ञा डॉली कपूर।
झुर्रियां बढ़ती उम्र का बड़ा संकेत होती है। कहते है चिंता से बेहतर होता है पहले से बचाव के उपाय अपनाना। अगर पहले से सही ढंग से त्वचा की देखभाल और संतुलित आहार लिया जाए तो उम्र की लकीरे आपके चेहरे पर देर से नजर आएंगी। झुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया में जींस की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अगर आपके माता-पिता के चेहरे पर जल्दी लकीरे नजर आने लगी थीं तो ऐसा आपके साथ भी हो सकता है।
किन चीजों से बचें
अपने चेहरे के लिए आप जो भी क्रीम इस्तेमाल करे, उनमें ये तत्व नहीं होने चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखें -
1. एल्कोहॉल, क्योंकि इससे रूखापन बढ़ता है।
2. सुगंध, क्योंकि इससे त्वचा में जलन होने का भय रहता है।
3. सिर्फ सनस्क्रीन नहीं हो, क्योंकि यह त्वचा के कैंसर को कम करने में अकेली सक्षम नहीं होती है। इसके साथ विटमिन ए के तत्व होने चाहिए।
4. पैराबेंस, क्योंकि यह कैंसर का कारण बन सकते है।
5. पैराफिन वैक्स या मिनरल ऑयल, क्योंकि यह त्वचा के छिद्र को बंद कर देते है और कुदरती तेल को नष्ट कर देते है।
क्या खाएं
1. झुर्रियों से बचने के लिए पर्याप्त ताजे फलों व सब्जियों का सेवन करे। ताकि विटमिन ए, ई, बी व सी मिल सके। विटमिन ई और सी कोशिकाओं के विकास को बढ़ाते हैं व त्वचा पर कुदरती तेल प्रदान करने में मदद करते है। इससे त्वचा में कसाव व चमक रहती है।
2. आवश्यक मिनरल्स और विटमिन ई केलिए मेवे और दालों का प्रयोग करे।
3. चीनी का प्रयोग कम से कम करे। मीठे पेय जैसे कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, कैंडीज, कुकीज और मिठाई का कम से कम प्रयोग करे।
4. चीनी या शक्कर का सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के साथ-साथ शर्करा बनने की प्रक्रिया को तेज करता है। जिसके बनने से त्वचा के कोलाजन और इलास्टिन बनने की क्षमता खत्म हो जाती है। इस कारण त्वचा पर झुर्रियां जल्द ही नजर आने लगती है।
5. धूम्रपान त्वचा के लिए नुकसानदेह होता है। यह त्वचा के ट्शि्यू को नष्ट करता है और उनके बनने की प्रक्रिया में भी बाधा डालता है। इस कारण त्वचा में ढीलापन आने लगता है और लकीरे बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। अगर आप लंबे समय तक जवां रहना चाहती है तो धूम्रपान को छोड़ना होगा।
6. लकीरों को कम करने का सबसे प्राकृतिक तरीका है पर्याप्त पानी। आपके लिए जरूरी है अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखना ताकि झुर्रियां जल्दी न पड़ें। पानी आपके शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने का काम भी करता है। साथ ही यह दर्द देने वाली सर्जरी से भी दूर रखता है। हर स्त्री कुदरती रूप से तो झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहती है, लेकिन सर्जरी का दर्द सहन करना कोई नहीं चाहती। तो बेहतर होगा किआप पानी का प्रयोग भरपूर करे।
करें कुछ उपाय
1. तनाव भी चेहरे पर हर पल की लकीरे पैदा करने का काम करता है। इसे कम करने के लिए योग या ध्यान करे।
2. अगर आप सनस्क्रीन का प्रयोग नहीं करना चाहती है तो फाउंडेशन या फेस लोशन का प्रयोग कर सकती है। यह भी यूवीए और यूवीबी रेज से त्वचा को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते है।
3. त्वचा की देखभाल संबंधी जितने भी प्रोडक्ट्स आप इस्तेमाल करती है, उनमें इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी ऐसा तत्व न मौजूद हो जो त्वचा में जलन या परेशानी पैदा करे। जैसे मेंथॉल, लेमनग्रास, लाइम, लैवेंडर पाबा फ्रैगरेस और बोटैनिकल ऑयल या तत्वों से बचें।
4. रूखी त्वचा को सर्दियों में पर्याप्त नमी की जरूरत होती है। इसके लिए मॉयस्चराइजर जरूर लगाएं। यह जरूरी नहीं है कि सिर्फरूखी त्वचा पर ही झुर्रियां जल्दी आती है, लेकिन इस त्वचा पर झुर्रियां पड़ना नियंत्रित करना अन्य त्वचा की अपेक्षा मुश्किल होता है।
5. हफ्ते में एक बार फेसमास्क का भी प्रयोग करे और महीने में एक बार थर्मोहब जरूर लगवाएं। लेकिन थर्मोहब किसी ब्यूटी एक्सपर्ट से ही कराएं।
6. सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणें त्वचा में झुर्रियों के आने में सहायक होती है। इसलिए सूर्य के संपर्क में आने से पहले सनग्लासेस, छाते, स्कार्फ या स्टोल से चेहरे को ढक कर बाहर निकलें।
7. चेहरे की त्वचा पर जहां-जहां उम्र के निशान नजर आएं वहां प्रतिदिन एक या दो बार अल्फा-हाइड्रॉक्सी क्लींजर और लोशन लगाएं। धीरे-धीरे निशान हलके हो जाएंगे।
8. रात में सोने से पहले एलोवेरा या विटमिन ई युक्त नरिशिंग क्रीम या नाइट क्रीम लगाएं।
9. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो सर्दियों में अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर रखें। ताकि कमरे की शुष्कता कम हो और पर्याप्त नमी बनी रहे।
10. फेस लोशन और एंटी एजिंग क्रीम का प्रयोग भूलकर भी एक साथ न करे।
कैसे दिखें युवा
11. एलोवेरा प्लांट में मैलिक एसिड पाया जाता है, जो उम्र के निशान को कम करने में मदद करता है। इसलिए एलोवेरा के पत्ते का एक छोटा टुकड़ा निकालकर हाथ में मसलकर फिर उस रस को चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। पपीते का प्रयोग भी झुर्रियां कम करने के लिए किया जा सकता है। इसमें एंजाइम पाए जाते है, जो त्वचा की ऊपरी परत को साफ करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते है।
12. त्वचा की मालिश करने से झुर्रियों की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है, मालिश के लिए विटमिन युक्त क्रीम का ही प्रयोग करे।
13. सोने से पहले ंबादाम के तेल या नारियल के तेल से चेहरे की अच्छी तरह मसाज करे। फिर आधे खीरे को छील कर काट लें और पुदीने की 5-6 पत्तियों के साथ पीसकर बारीक सूती कपड़े से छान लें। अब तैयार रस में रुई के फाहे को भिगोकर चेहरे पर हलके-हलके मलें। चेहरा धोकर मॉयस्चराइजर लगाएं। ऐसा हफ्ते में एक बार कर सकती है।
14. उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में कोलोजन एवं इलास्टिन नामक प्रोटीन की मात्रा लगातार कम होती जाती है। जिसके कारण त्वचा की कांति और नर्मी खत्म होती जाती है। उस पर झुर्रियां पड़ने लगती है। ऐसा असमय न हो, इसके लिए अपने आहार और सौंदर्य देखभाल पर विशेष ध्यान देना जरूरी होता है।
महत्वपूर्ण बातें
1. अपने वजन पर नियंत्रण रखें। बार-बार वजन के घटने और बढ़ने से भी त्वचा पर उम्र के निशान जल्दी ही नजर आते है। फेशियल एक्सरसाइज करने से आप इस पर नियंत्रण कर सकती है।
2. त्वचा की सही देखभाल चेहरे पर झुर्रियों के साफ निशान दिखने से पहले शुरू कर देनी जरूरी है। क्योंकि एक बार उम्र की लकीरें जब सामने आ जाती है तो उन्हे कम करना मुश्किल होता है। फिर प्लास्टिक सर्जरी या बोटोक्स इंजेक्शन के जरिये ही इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।
3. बीमारी के बाद एकदम शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में चेहरे की त्वचा का विशेष ध्यान रखें। इस अवस्था में बाहरी त्वचा ढीली होकर भीतरी तंतुओं से अलग हो जाती है। इसे ही झुर्रियां पड़ना कहते है। इसलिए जब एकदम वजन घटे तो चेहरे का विशेष ध्यान रखें। आखिर आपके सौंदर्य का आईना है आपका चेहरा।
4. एंटी-रिंकल क्रीम में सबसे आम सामग्री जो इस्तेमाल की जाती है वह है- रेटीनॉल । रेटीनॉल विटमिन ए का एक रूप होता है। यह एक प्रभावकारी एंटीऑक्सीडेट है, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करके एजिंग प्रक्रिया को धीमा करने में सहायक होता है। यह त्वचा में कसाव तो लाता ही है साथ ही चमक भी प्रदान करता है। और आप लंबे समय तक जवां रह सकती है।

No comments:

Post a Comment