Search This Blog

Thursday, October 10, 2013

हर पल खिली रहें आप

हर लड़की चाहती है कि उसकी त्वचा हर मौसम में निखरी और बेहतर नजर आए। लेकिन हर किसी की यह तमन्ना पूरी नहीं होती। क्योंकि त्वचा कई प्रकार की होती है। अगर उसकी किस्म के मुताबिक देखभाल न की जाए तो वह बेजान और बेरौनक हो जाती है। खासतौर पर तैलीय त्वचा की अगर सही देखभाल न की जाए तो खुले छिद्र, मुंहासे और एक्ने की समस्या शुरू होते देर नहीं लगती। ऐसी त्वचा के लिए मेकअप कैसा हो, यह भी समझ नहीं आता। लेकिन आपकी इसी उलझन को सुलझाने के लिए सखी बता रही है सही मेकअप और सही प्रोडक्ट्स। क्योंकि आपकी त्वचा भी खास है किसी के लिए।
सही मेकअप
तैलीय त्वचा के लिए ज्यादातर लड़कियां ऑयल-फ्री प्रोडक्ट्स चुनती हैं और हर पल इस तनाव में रहती है कि कहीं अधिक तैलीयता के कारण उनके चेहरे पर मुंहासे न निकल आएं। इसके चलते वे त्वचा की सफाई और कंडिशनिंग करना भूल जाती हैं। इसलिए सही मेकअप की तलाश
करने से पहले इस ओर ध्यान दें कि आप त्वचा की अतिरिक्त तैलीयता कम करके उसमें निखार कैसे ला सकती हैं।
कुछ घरेलू उपाय भी अपनाएं। मसलन प्रतिदिन 8-10 लीटर तरल पदार्थ लें। इससे त्वचा में कु दरती नमी बनी रहेगी और त्वचा चिपचिपी नजर नहीं आएगी। त्वचा का पीएच स्तर बरकरार रखने के लिए चेहरे पर खीरे का रस लगाएं और हो सके तो थोड़ा रस नियमित रूप से पिएं। इसके अलावा टमाटर का गूदा हलके हाथों से चेहरे पर मलें। वॉटर बेस्ड फाउंडेशन और सोख्ता पेपर तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त होते हैं।
फाउंडेशन स्टिक
अपनी त्वचा की रंगत से एक टोन हलका फाउंडेशन चुनें। यह आपको नैचरल लुक देगा। फाउंडेशन स्टिक तैलीयता को कम करेगी और कई घंटों तक आपको सही कवरेज देगी।
मिनरल फाउंडेशन
सर्दियों में मिनरल फाउंडेशन भूलकर भी इस्तेमाल न करें। इस मौसम में शुष्क और रूखी हवाएं चलती हैं और मिनरल फाउंडेशन के कारण त्वचा रूखी नजर आएगी और चेहरे के कुछ हिस्सों पर तैलीय। आप चाहें तो लिक्विड फाउंडेशन के साथ मिनरल पाउडर इस्तेमाल कर सकती हैं।
फाउंडेशन पाउडर
तैलीय त्वचा के लिए लिक्विड फाउंडेशन के बजाय पाउडर फाउंडेशन ज्यादा असरदायक होता है। यह त्वचा का अतिरिक्त तेल सोख लेता है और उसे साफ-सुथरा निखरा बना देता है।
एस.पी.एफ. युक्त फाउंडेशन
अगर आप लिक्विड फाउंडेशन चुनना ही चाहती हैं तो एस.पी.एफ. युक्त इस्तेमाल करें। उसमें दिए गए लेबल के नंबर से यह पता चल सकता है कि वह कितने देर तक सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षा देगा। तैलीय त्वचा पर अपनी उंगली से फाउंडेशन न लगाएं। बजाय इसके मेकअप स्पॉन्ज का प्रयोग करें। इससे साथ-साथ अतिरिक्त तेल भी स्पॉन्ज में आ जाएगा और चेहरा मैट फिनिश लुक देगा।
ध्यान दें
1. ऐसा फाउंडेशन चुनें जो टिटैनियम डाइऑक्साइड युक्त है। यह कुदरती रूप से धूप से सुरक्षा प्रदान करता है।
2. ऐसे प्रोडक्ट से बचें जिसमें एल्कोहॉल हो।
3. जिस फाउंडेशन में काओलिन क्ले इस्तेमाल किया जाता है वह त्वचा पर अतिरिक्त तेल के सिक्रीशन को रोकने में मदद करता है।
4. एक्ने वाली त्वचा के लिए जिंक ऑक्साइड फाउंडेशन सबसे सही होता है। यह त्वचा की जलन भी दूर करता है।
5. पाउडर वाला आइशैडो और मैट फिनिश लिपस्टिक लगाएं।
घरेलू उपचार
1. रोजाना दिन में दो बार क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें।
2. एसपीएफ 15 युक्त ऑयल-फ्री लोशन से त्वचा की नमी बरकरार रखें। 3. अतिरिक्त तेल हटाने के लिए सोख्ता पेपर का प्रयोग करें। इसे मेकअप करने के बाद भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
4. अगर आप चेहरा साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करती हैंतो सल्फर युक्त साबुत लगाएं।
5. तैलीय खाने से बचें।
6. प्रोटीनयुक्त आहार लें। ताजे फल और हरी सब्जियां खाएं।

No comments:

Post a Comment