Search This Blog

Thursday, October 10, 2013

चमकते, लहराते बाल..

बेजान और निस्तेज बाल एक आम समस्या है। दरअसल, सिर की त्वचा उम्र बढ़ने के साथ-साथ रूखी होती जाती है। तैलीय ग्रंथियां सिर की त्वचा के लिए जो कुदरती जरूरी तेल निकालती हैं, वह धीमी गति से काम करती हैं और सिर्फ शैंपू के लगातार इस्तेमाल व प्रदूषण के कारण बालों की चमक खोती चली जाती है। ऐसे में उनकी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। आप अपने बालों की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए क्या करें, जानें।
1. कंडिशनर
हर शैंपू के बाद कंडिशनर लगाएं। बालों की लंबाई के मध्य भाग से उनके सिरों तक कंडिशनर का इस्तेमाल करें। सिर की त्वचा पर न लगाएं। ऐसा करने से वे चपटे नजर नहीं आएंगे। साथ ही सिर की त्वचा के छिद्र भी ब्लॉक नहीं होंगे। हफ्ते में एक बार डीप ट्रीटमेंट करें। इसके लिए नरिशिंग कोकोनट मिल्क इंस्टैंट रिपेयर इस्तेमाल करें।
2. ठंडा शॉवर
शैंपू और कंडिशनर के बाद सबसे अंत में ठंडा शॉवर लेना न भूलें। या फिर ब्लो ड्रायर से कूल एयर बालों को जरूर दें। इससे क्यूटिकल्स बंद हो जाते हैं और बालों में चमक आती है।
3. ध्यान रखें
जब भी कभी ब्लो ड्रायर, कर्लिग आयरन या स्ट्रेटनर इस्तेमाल करें, लीव-इन हीट प्रोटेक्शन जरूर लगाएं। ये लोशन या स्प्रे स्टाइलिंग से पहले इस्तेमाल करें, ताकि बालों को नुकसान न पहुंचे।
4. ब्रशिंग
टाइटली पैक्ड ब्रिसल वाले ब्रश से बालों को सेट करने पर वे रेशमी, मुलायम व चमकदार नजर आते हैं। बाल घने हैं तो मोटे ब्रिसल वाला ब्रश ठीक रहेगा।
जावेद हबीब

No comments:

Post a Comment