Search This Blog

Tuesday, October 15, 2013

साफ त्वचा के लिए जरूरी है संतुलित आहार

साफ-सुथरी त्वचा पाने के लिए घरेलू प्रसाधन जितने जरूरी हैं उतना ही जरूरी है सही खानपान। त्वचा रोग विशेषज्ञों का मानना है कि उचित आहार लेने से आपकी त्वचा स्वस्थ और कांतिमय बनी रह सकती है। डायटीशियन शिखा शर्मा कहती है कि खानपान का असर आपकी त्वचा पर सीधा पड़ता है। सही आहार लेने से त्वचा का रंग खिलता है और त्वचा लंबे समय तक जवां रहती है। अगर आपको त्वचा से संबधित कोई समस्या है तो आप अपनी डायट जरूर बदलिए। सुंदर दिखने की अपेक्षा स्वस्थ त्वचा आपके शरीर में नमी का स्तर संतुलित रखती है इसके अलावा विषैले पदार्थ और बैक्टीरिया को बाहर निकालने का कार्य करती है। आपकी त्वचा तभी स्वस्थ रह सकती है जब आप अपने आहार की ओर खास ध्यान देंगी। यहां प्रस्तुत डायट प्लान के जरिये आप भी पा सकती है स्वस्थ और जवां त्वचा।
नाश्ता (इनमें कोई एक)
1. सरसों, जैतून या फिर मूंगफली के तेल से बना अंडे की सफेदी का ऑमलेट जिसमें ताजी सब्जियां भरी हों।
2. ताजा सेब खाएं या फिर लो फैट दूध से बना दलिया।
3. ताजे फलों के सलाद में लो फैट दही डालकर खाएं। इन फलों में पपीता और केला जरूर हों, क्योंकि इसमें विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है।
दोपहर का भोजन
1. मैक्रेल करी, ब्राउन राइस, मिक्स्ड सब्जी के साथ एक छोटी कटोरी खरबूजे या पपीते से बना कुछ भी मीठा।
2. पालक पनीर , गेहूं की रोटी, ताजे फलों का सलाद
3. स्प्राउटं्स, अंकुरित दाल या हरी सब्जी का सलाद स्नैक्स ।
5. कोई भी ताजा फल।
6. ऑलिव ऑयल या सरसों के तेल से बनी गहरे रंग वाली सब्जी।
रात का भोजन
1. चिकेन, लहसुन के साथ हलकी भुनी हुई फूलगोभी, गाजर, शिमला मिर्च की सब्जी, सलाद (जिसमें कसा हुआ अधकच्चा पपीता, गाजर और खीरा मिला हो), दो-तीन रोटी।
2. मैक्रेल करी और ब्राउन राइस, भाप में पकी सब्जियां, मिकस्ड फ्रूट सलाद।
3. लहसुन और सोया सॉस से मेरिनेट की हुई ग्रिल्ड प्रॉन, हरी सब्जियों का सलाद, कसी हुई गाजर, खीरे के कुछ टुकड़े, 2 गेहूं की रोटी।

No comments:

Post a Comment