Search This Blog

Monday, October 7, 2013

Skin care in hindi

आमतौर पर स्किन पर रेडनेस, कॉम्प्लेक्शन एक समान न होना, फे्रकल्स, एक्ने और सन डैमेज से जुड़ी दिक्कतें देखने में आती हैं। हालांकि इनसे तुरंत निजात पाना आसान नहीं है, लेकिन ट्रीटमेंट्स के जरिए इन्हें कम जरूर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे आसान तरीका स्किन पॉलिशिंग है। इससे डर्टी और फ्लेकी स्किन खत्म हो जाती है और स्किन टोन में निखार आता है। 

यही नहीं, पोर्स साइज छोटे होने के साथ ही डेड सेल्स से भी मुक्ति मिलती है। इसके अलावा, स्किन पॉलिशिंग से फाइन लाइंस, रिंकल्स और स्किन के दाग-धब्बों को भी कम करने में भी मदद मिलती है। 


इसके बाद एक्सफोलिएशन 

स्किन पॉलिशिंग के बाद स्किन को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्क्रब से स्किन के खुले रोम छिद्र्र कम होते हैं और डेड स्किन खत्म हो जाती है। यही नहीं, स्क्रब करते रहने से खुले रोम छिद्र साफ रहते हैं, जिससे स्किन में इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। 

एक्सफोलिएशन के लिए अगर आप बायो ऑर्गेनिक एक्सफोलिएटिंग क्रीम और एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड युक्तसुपर फेशियल नेचरल पील्स का इस्तेमाल करेंगी तो स्किन एकदम रिफ्रेश हो जाएगी। 


स्किन स्मूदिंग के लिए 

स्किन स्मूदिंग के लिए आप इन दिनों चल रहा लेजर फोटो रिजुवनेशन तकनीक अपना सकती हैं। यह रिंकल्स कोकम कर स्किन को स्मूद बनाता है। एजिंग या सन बर्न से आए निशानों व डैमेज को यह खत्म करने के साथ हीस्किन को हेल्दी और यंग लुक देता है। इस लेजर से स्किन को दो फायदे होते हैं। पहला यह स्किन को टाइटकरता है और दूसरा टिश्यू को स्ट्रॉन्ग बनाता है। 


स्किन टाइटनिंग 

स्किन टाइटनिंग के लिए महिलाएं अक्सर फेशियल का सहारा लेती हैं। लेकिन अगर आप तुरंत इसका असरचाहती हैं तो नॉर्मल फेशियल की जगह लेटेस्ट थर्मो सी अल्ट्रोनिक सिस्टम का ट्राई कर सकती हैं। इसमें बिनासर्जरी किए स्किन टाइटनिंग प्रोग्राम होता है जो यंग लुक पाने में आपकी मदद करता है। 


बोटोक्स एंड फिलर 

अगर आंखों के नीचे व माथे पर लकीरें आ गई हैं तो बोटोक्स एंड फिलर ट्रीटमेंट ले सकती हैं। ये लाइंस रिंकल्स को हटाकर फेशियल मसल्स को यंग लुक देता है। यहीं नहीं स्किन को बोटोक्स लगाने से फ्रॉन लाइन ,वॉरी लाइन क्रो फीट और बनी लाइंस भी खत्म हो जाती हैं। 


अनचाहे बाल 

अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए लेजर हेयर रिमवूल का इस्तेमाल करें। यह हर तरह की स्किन पर सूटकरता है। इसमें पेन नहीं होता और यह सेफ भी है। इसके रिजल्ट तभी नजर आते हैं और यह स्किन को एकदमस्मूद बना देता है। 

1 comment:

  1. अपने इसमें skin rejuvenation का भी जिक्र किया है जोकि वाकई में काफी अच्छी तकनीक है। इस ब्लॉग के जरिये आपने सबको स्किन से रिलेटेड सारे ट्रीटमेंट जैसे की Laser hair removal treatment , Botox इन सब के बारे में बताया है जोकि बहुत ही अच्छा है

    ReplyDelete